Bhagwat Geeta dasama adhyay, or mahatm
श्रीमद्भगवद्गीता दसवां अध्याय व माहात्म्य ।। Bhagwat Geeta dasama adhyay
पाठकों आप सब के लिए प्रस्तुत है। “Bhagwat Geeta dasama adhyay” श्रीमद्भगवद्गीता दसवां अध्याय व माहात्म्य हिन्दी मे, इस अध्याय मे श्री कृष्ण जी अर्जुन को अपने स्वरुप का वर्णन करते है।
श्रीमद्भगवद्गीताके दसवें अध्यायका माहात्म्यभगवान् शिव कहते हैं—सुन्दरि ! अब तुम दशम अध्याय के माहात्म्य की पर म पावन कथा सुनो, जो स्वर्ग रूपी दुर्ग में जाने के लिये सुन्दर सोपान और प्रभाव की चरम सीमा है। काशीपुरी में धीर बुद्धि नामसे विख्यात एक ब्राह्मण था, जो मुझ में प्रिय नन्दी के समान भक्ति रखता था। वह पावन कीर्ति के अर्जन में तत्पर रहने वाला, शान्त चित्त और हिंसा, कठोरता एवं दुःसाहस से दूर रहने वाला था। जितेन्द्रिय होने के कारण वह निवृत्ति- मार्ग में ही स्थित रहता था। उसने वेद रूपी समुद्र का पार पा लिया था। वह सम्पूर्ण शास्त्रों के तात्पर्य का ज्ञाता था। उसका चित्त सदा मेरे ध्यान में संलग्न रहता था। वह मन को अन्तरात्मा में लगाकर सदा आत्म तत्त्वका साक्षात्कार किया करता था; अत: जब वह चलने लगता, तब मैं प्रेम वश उसके पीछे दौड़-दौड़ कर उसे हाथ का सहारा देता रहता था। यह देख मेरे पार्षद भृङ्गिरिटि ने पूछा-भगवन् ! इस प्रकार भला, किसने आपका दर्शन किया होगा। इस महात्मा ने कौन-सा तप, होम अथवा जप किया है कि स्वयं आप ही पद-पदपर इसे हाथ का सहारा देते चलते हैं ? भृङ्गिरिटि का यह प्रश्न सुनकर मैंने इस प्रकार उत्तर देना आरम्भ किया। एक समय की बात है, कैलास पर्वतके पार्श्वभाग में पुन्नाग वन के भीतर चन्द्रमा की अमृतमयी किरणों से धुली हुई भूमि में एक वेदी का आश्रय लेकर मैं बैठा हुआ था। Bhagwat Geeta dasama adhyay, or mahatmमेरे बैठने के क्षणभर बाद ही सहसा बड़े जोर की आँधी उठी, वहाँ के वृक्षों की शाखाएँ नीचे-ऊपर होकर आपस में टकराने लगीं, कितनी ही टहनियाँ टूट-टूटकर बिखर गयीं। पर्वत की अविचल छाया भी हिलने लगी। इसके बाद वहाँ महान् भयंकर शब्द हुआ, जिससे पर्वत की कन्दराएँ प्रतिध्वनित हो उठीं । तदनन्तर आकाश से कोई विशाल पक्षी उतरा, जिसकी कान्ति काले मेघ के समान थी। वह कज्जल की राशि, अन्ध कारके समूह अथवा पंख कटे हुए काले पर्वत-सा जान पड़ता था। पैरों से पृथ्वी का सहारा लेकर उस पक्षी ने मुझे प्रणाम किया और एक सुन्दर नवीन कमल मेरे चरणों में रखकर स्पष्ट वाणी में स्तुति करनी आरम्भ की। इस पक्षी बोला-देव ! आपकी जय हो । आप चिदानन्दमयी सुधा के सागर तथा जगत्के पालक हैं। सदा सद्भावना से युक्त एवं अनासक्ति की लहरों से उल्लसित हैं। आपके वैभव का कहीं अन्त नहीं है। आपकी जय हो । अद्वैत वासना से परिपूर्ण बुद्धि के द्वारा आप त्रिविध मलों से रहित हैं। आप जितेन्द्रिय भक्तों के अधीन रहते हैं तथा ध्यान में आपके स्वरूप का साक्षात्कार होता है। आप अविद्यामय उपाधिसे रहित, नित्यमुक्त, निराकार, निरामय, असीम, अहंकार शून्य, आवरण रहित और निर्गुण हैं। माहात्म्यआपके चरणकमल शरणागत भक्तों की रक्षा करने में प्रवीण हैं। अपने भयंकर ललाट रूपी महासर्प की विषज्वाला से आपने काम देव को भस्म किया है। आपकी जय हो। आप प्रत्यक्ष आदि प्रमाणों से दूर होते हुए भी प्रामाण्य स्वरूप हैं। आपको बार-बार नमस्कार है। चैतन्य के स्वामी तथा त्रिभुवन रूपधारी आपको प्रणाम है। मैं श्रेष्ठ योगियों द्वारा चुम्बित आपके उन चरण-कमलों की वन्दना करता हूँ, जो अपार भव-पाप के समुद्र से पार उतारने में अद्भुत शक्तिशाली हैं। महादेव ! साक्षात् बृहस्पति भी आपकी स्तुति करने की धृष्टता नहीं कर सकते। सहस्र मुखों वाले नागराज शेष में भी इतनी चातुरी नहीं है कि वे आपके गुणों का वर्णन कर सकें। फिर मेरे-जैसे छोटी बुद्धि वाले पक्षी की तो बिसात ही क्या है। उस पक्षी के द्वारा किये हुए इस स्तोत्र को सुनकर मैंने उससे पूछा- ‘विहङ्गम ! तुम कौन हो और कहाँ से आये हो ? तुम्हारी आकृति तो हंस-जैसी है, मगर रंग कौए का मिला है। तुम जिस प्रयोजन को लेकर यहाँ आये हो, उसे बताओ।’ पक्षी बोला-देवेश ! मुझे ब्रह्मा जी का हंस जानिये। धूर्जटे! जिस कर्म से मेरे शरीर में इस समय कालिमा आ गयी है, उसे सुनिये। प्रभो ! यद्यपि आप सर्वज्ञ हैं [ अतः आपसे कोई भी बात छिपी नहीं है ] तथापि यदि आप पूछते हैं तो बतलाता हूँ। सौराष्ट्र (सूरत) नगरके पास एक सुन्दर सरोवर है, जिसमें कमल लहलहाते रहते हैं। उसी में से बाल चन्द्रमा के टुकड़े-जैसे श्वेत मृणालों के ग्रास लेकर मैं बड़ी तीव्र गति से आकाश में उड़ रहा था। उड़ते-उड़ते सहसा वहाँ से पृथ्वी पर गिर पड़ा। ॐ श्रीपरमात्मने नमःजब होश में आया और अपने गिरने का कोई कारण न देख सका तो मन-ही-मन सोचने लगा-‘अहो ! यह मुझपर क्या आ पड़ा ? आज मेरा पतन कैसे हो गया ?’ पके हुए कपूरके समान मेरे श्वेत शरीर में यह कालिमा कैसे आ गयी? इस प्रकार विस्मित होकर मैं अभी विचार ही कर रहा था कि उस पोखरे के कमलों में से मुझे ऐसी वाणी सुनायी दी- ‘हंस ! उठो, मैं तुम्हारे गिरने और काले होने का कारण बताती हूँ।’ तब मैं उठकर सरोवर के बीच में गया और वहाँ पाँच कमलों से युक्त एक सुन्दर कमलिनी को देखा । उसको प्रणाम करके मैंने प्रदक्षिणा की और अपने पतन का सारा कारण पूछा। कमलिनी बोली-कलहंस ! तुम आकाश मार्ग से मुझे लाँघकर गये हो, उसी पातक के परिणाम वश तुम्हें पृथ्वीपर गिरना पड़ा है तथा उसीके कारण तुम्हारे शरीर में कालिमा दिखायी देती है। तुम्हें गिरा देख मेरे हृदय में दया भर आयी और जब मैं इस मध्यम कमल के द्वारा बोलने लगी हूँ, उस समय मेरे मुख से निकली हुई सुगन्ध को सूंघकर साठ हजार भँवरे स्वर्ग लोक को प्राप्त हो गये हैं। पक्षिराज ! जिस कारण मुझ में इतना वैभव-ऐसा प्रभाव आया है, उसे बतलाती हूँ; सुनो । इस जन्म से पहले तीसरे जन्म में मैं इस पृथ्वी पर एक ब्राह्मण की कन्याके रूप में उत्पन्न हुई थी। उस समय मेरा नाम सरोज वदना था। मैं गुरुजनों की सेवा करती हुई सदा एकमात्र पातिव्रत के पालन में तत्पर रहती थी। एक दिन की बात एक मैना को पढ़ा रही थी। इससे पति सेवा में कुछ विलम्ब हो गया। इससे पति देवता कुपित हो गये और उन्होंने शाप दिया- ‘पापि नी! तू मैना हो जा।’ Bhagwat Geeta dasama adhyay, or mahatmमरने के बाद यद्यपि मैं मैना ही हुई, तथापि पाति व्रत्य के प्रसाद से मुनियों के ही घर में मुझे आश्रय मिला। किसी मुनि कन्या ने मेरा पालन-पोषण किया। मैं जिन के घर में थी, वे ब्राह्मण प्रतिदिन प्रातःकाल विभूति योग नाम से प्रसिद्ध गीता के दसवें अध्याय का पाठ करते थे और मैं उस पाप हारी अध्याय को सुना करती थी। विहङ्गम ! काल आने पर मैं मैना का शरीर छोड़ कर दशम अध्याय के माहात्म्य से स्वर्ग लोक में अप्सरा हुई। मेरा नाम पद्मावती हुआ और मैं पद्मा की प्यारी सखी हो गयी। एक दिन मैं विमान से आकाश में विचर रही थी। उस समय सुन्दर कमलों से सुशोभित इस रमणीय सरोवर पर मेरी दृष्टि पड़ी और इसमें उतरकर ज्यों ही मैंने जल क्रीड़ा आरम्भ की, त्यों ही दुर्वासा मुनि आ धम के। उन्होंने वस्त्रहीन अवस्था में मुझे देख लिया। उनके भय से मैंने स्वयं ही एक कमलिनी का रूप धारण कर लिया। मेरे दोनों पैर दो कमल हुए। दोनों हाथ भी दो कमल हो गये और शेष अङ्गों के साथ मेरा मुख भी एक कमल हुआ। इस प्रकार मैं पाँच कमलों से युक्त हुई। मुनिवर दुर्वासाने मुझे देखा । उनके नेत्र क्रोधाग्नि से जल रहे थे। वे बोले-‘पापिनी ! तू इसी रूप में सौ वर्षों तक पड़ी रह।’ यह शाप देकर वे क्षण भरमें अन्तर्धान हो गये। कमलिनी होने पर भी विभूति योगाध्याय के माहात्म्य से मेरी वाणी लुप्त नहीं हुई है। मुझे लाँघने मात्र के अपराध से तुम पृथ्वी पर गिरे हो । पक्षिराज ! यहाँ खड़े हुए तुम्हारे सामने ही आज मेरे शाप की निवृत्ति हो रही है, क्योंकि आज सौ वर्ष पूरे हो गये। मेरे द्वारा गाये जाते हुए उस उत्तम अध्याय को तुम भी सुन लो । दसवां अध्याय माहात्म्यउसके श्रवण मात्र से तुम भी आज ही मुक्त हो जाओगे। यों कहकर पद्मिनी ने स्पष्ट एवं सुन्दर वाणी में दसवें अध्याय का पाठ किया और वह मुक्त हो गयी। उसे सुनने के बाद उसी के दिये उत्तम कमल को लाकर मैंने आप को अर्पण किया है। न इतनी कथा सुनाकर उस पक्षी ने अपना शरीर त्याग दिया। यह एक अद्भुत-सी घटना हुई। वही पक्षी अब दसवें अध्याय के प्रभाव से ब्राह्मण कुल में उत्पन्न हुआ है। जन्म से ही अभ्यास होने के कारण शैशवावस्था से ही इसके मुख से सदा गीता के दसवें अध्याय का उच्चारण हुआ करता है। दसवें अध्याय के अर्थ-चिन्तन का यह परिणाम हुआ है कि यह सब भूतों में स्थित शङ्ख-चक्रधारी भगवान् विष्णु का सदा ही दर्शन करता रहता है। इसकी स्नेह पूर्ण दृष्टि जब कभी किसी देह धारी के शरीर पर पड़ जाती है, तब वह चाहे शराबी और ब्रह्म हत्यारा ही क्यों न हो, मुक्त हो जाता है। तथा पूर्वजन्म में अभ्यास किये हुए दसवें अध्याय के माहात्म्य से इसको दुर्लभ तत्त्वज्ञान प्राप्त तथा इसने जीवन्मुक्ति भी पा ली है। अतः जब यह रास्ता चलने लगता है तो मैं इसे हाथ का सहारा दिये रहता हूँ। भृङ्गिरिटे ! यह सब दसवें अध्याय की ही महामहिमा है। पार्वती ! इस प्रकार मैंने भृङ्गिरिटि के सामने जो पाप नाशक कथा कही थी, वही यहाँ तुमसे भी कही है। नर हो या नारी अथवा कोई भी क्यों न हो, इस दसवें अध्याय के श्रवण मात्र से उसे सब आश्रमों के पालन का फल प्राप्त होता है। ॐ श्रीपरमात्मने नमःअथ दशमोऽध्यायःश्रीभगवानुवाचभूय एव महाबाहो शृणु मे परमं वचः । यत्तेऽहं प्रीयमाणाय वक्ष्यामि हितकाम्यया। १ । एतां विभूति योगं च मम यो वेत्ति तत्त्वतः । सोऽविकम्पेन योगेन युज्यते नात्र संशयः। ७ । अर्जुन उवाचपरं ब्रह्म परं धाम पवित्रं परमं भवान् । पुरुष शाश्वतं दिव्यमादिदेवमजं विभुम् । १२ । श्रीभगवानुवाचहन्त ते कथयिष्यामि दिव्या ह्यात्मविभूतयः । प्राधान्यतः कुरुश्रेष्ठ नास्त्यन्तो विस्तरस्य मे। १९ । श्रीभगवानुवाचअनन्तश्चास्मि नागानां वरुणो यादसामहम्। पितृणामर्यमा चास्मि यमः संयमतामहम् । २९ । श्रीभगवानुवाचद्यूत छलयतामस्मि तेजस्तेजस्विनामहम्। जयोऽस्मि व्यवसायोऽस्मि सत्त्वं सत्त्ववतामहम्। ३६। Shrimad bhagwat geeta katha || श्रीमद्भगवद्गीता प्रथम अध्याय। ॐ तत्सदिति श्रीमद्भगवद्गीतासूपनिषत्सु ब्रह्मविद्यायां योगशास्त्रे श्रीकृष्णार्जुनसंवादे विभूतियोगो नाम दशमोऽध्यायः ॥ १० ॥ ॐ श्रीपरमात्मने नमःदसवाँ अध्यायभगवान् श्रीकृष्णचन्द्रजी बोले, हे महाबाहो ! फिर भी मेरे परम रहस्य और प्रभाव युक्त वचन श्रवण कर जो कि मैं तुझ अतिशय प्रेम रखने वाले के लिये हितकी इच्छा से कहूँगा। १। हे अर्जुन ! मेरी उत्पत्ति को अर्थात् विभूति सहित लीला से प्रकट होने को न देवता लोग जानते हैं और न महर्षिजन ही जानते हैं, क्योंकि मैं सब प्रकार से देवताओं का और महर्षियों का भी आदिकारण हूँ। २। जो मेरे को अजन्मा अर्थात् वास्तव में जन्म रहित और अनादि* तथा लोकों का महान् ईश्वर तत्त्वसे जानता है, वह मनुष्यों में ज्ञानवान् पुरुष सम्पूर्ण पापों से मुक्त हो जाता है। ३। Bhagwat Geeta dwitiya adhyay ।। श्रीमद्भगवद्गीता महत्तव हे अर्जुन ! निश्चय करने की शक्ति एवं तत्त्वज्ञान और अमूढ़ता, क्षमा, सत्य तथा इन्द्रियों का वश में करना और मन का निग्रह तथा सुख, दुःख, उत्पत्ति और प्रलय एवं भय और अभय भी। ४ । तथा अहिंसा, समता, संतोष, तप, दान, कीर्ति और अपकीर्ति ऐसे यह प्राणियों के नाना प्रकारके भाव मेरेसे ही होते हैं। ५ । हे अर्जुन ! सात तो महर्षिजन और चार उनसे भी पूर्व में होने वाले सनकादि तथा स्वायम्भुव आदि चौदह मनु, यह मेरे में भाव वाले सब-के-सब मेरे संकल्प से उत्पन्न हुए हैं कि जिनकी संसार में यह सम्पूर्ण प्रजा है। ६। Bhagwat Geeta dasama adhyayजो पुरुष इस मेरी परमैश्वर्यरूप विभूति को और योगशक्ति को तत्त्व से जानता है। वह पुरुष निश्चल ध्यानयोग द्वारा मेरे में ही एकीभाव से स्थित होता है, इसमें कुछ भी संशय नहीं है।७। मैं वासुदेव ही सम्पूर्ण जगत्की उत्पत्ति का कारण हूँ और मेरे से ही सब जगत् चेष्टा करता है, इस प्रकार तत्त्व से समझकर श्रद्धा और भक्ति से युक्त हुए, बुद्धिमान् भक्तजन मुझ परमेश्वर को ही निरन्तर भजते हैं। ८। Bhagwat Geeta third adhayay ।। mahatmy वे निरन्तर मेरे में मन लगाने वाले और मे रेमें ही प्राणों को अर्पण करने वाले* भक्तजन सदा ही मेरी भक्ति की चर्चा के द्वारा आपस में मेरे प्रभाव को जनाते हुए तथा गुण और प्रभावस हित मेरा कथन करते ही संतुष्ट होते हैं और मुझ वासुदेव में ही निरन्तर रमण करते हैं। ९ । उन निरन्तर मेरे ध्यान में लगे हुए और प्रेम पूर्वक भजने वाले भक्तों को मैं वह तत्त्वज्ञान रूप योग देता हूँ कि जिसे वे मेरे को ही प्राप्त होते हैं। १० । हे अर्जुन ! उनके ऊपर अनुग्रह करने के लिये ही मैं स्वयं उनके अन्तःकरण में एकीभावसे स्थित हुआ, अज्ञान से उत्पन्न हुए अन्धकार को प्रकाशमय तत्त्वज्ञान रूप दीपक द्वारा नष्ट करता हूँ। ११ । ॐ श्रीपरमात्मने नमःइस प्रकार भगवान्के वचनों को सुनकर अर्जुन बोले, हे भगवन् ! आप परम ब्रह्म और परम धाम एवं परम पवित्र हैं, क्योंकि आप को सब ऋषिजन सनातन दिव्य पुरुष एवं देवों का भी आदि देव, अजन्मा और सर्वव्यापी कहते हैं, वैसे ही देवर्षि नारद तथा असित और देवलऋषि तथा महर्षि व्यास और स्वयं आप भी मेरे प्रति कहते हैं। १२,१३ । हे केशव ! जो कुछ भी मेरे प्रति आप कहते हैं, इस समस्त को मैं सत्य मानता हूँ। हे भगवन् ! आपके लीलामय* स्वरूप को न दानव जानते हैं और न देवता ही जानते हैं। १४ । Bhagwat geeta chautha adhyay, in hindi हे भूतों को उत्पन्न करने वाले ! भूतों के ईश्वर ! देवों के देव ! जगत्के स्वामी ! पुरुषोत्तम ! आप स्वयं ही अपनेसे आप को जानते हैं। १५ । इसलिये हे भगवन् ! आप ही उन अपनी दिव्य विभूतियों को सम्पूर्णता से कहने के लिये योग्य हैं कि जिन विभूतियों के द्वारा इन सब लोकों को व्याप्त करके स्थित हैं। १६ । हे योगेश्वर ! मैं किस प्रकार निरन्तर चिन्तन करता हुआ आप को जानूँ और हे भगवन् ! आप किन-किन भावों में मेरे द्वारा चिन्तन करने योग्य हैं। १७ । Bhagwat Geeta dasama adhyayहे जनार्दन ! अपनी योगशक्ति को और परमैश्वर्य रूप विभूति को फिर भी विस्तार पूर्वक कहिये, क्योंकि आपके अमृतमय वचनों को सुनते हुए मेरी तृप्ति नहीं होती है अर्थात् सुनने की उत्कण्ठा बनी ही रहती है। १८ । इस प्रकार अर्जुन के पूछने पर श्रीकृष्णभगवान् बोले, हे कुरुश्रेष्ठ ! अब मैं तेरे लिये अपनी दिव्य विभूतियों को प्रधानता से कहूँगा, क्योंकि मेरे विस्तार का अन्त नहीं है। १९ । हे अर्जुन ! मैं सब भूतों के हृदय में स्थित सब का आत्मा हूँ तथा सम्पूर्ण भूतों का आदि, मध्य और अन्त भी मैं ही हूँ। २० । Bhagwat Geeta panchwa adhyay, or mahatm हे अर्जुन ! मैं अदिति के बारह पुत्रों में विष्णु अर्थात् वामन अवतार और ज्योतियों में किरणों वाला सूर्य हूँ तथा मैं उनचास वायु देवताओं में मरीचि नामक वायु-देवता और नक्षत्रों में नक्षत्रों का अधिपति चन्द्रमा हूँ। २१ । वेदोंमें सामवेद हूँ, देवोंमें इन्द्र हूँ और इन्द्रियों में मन हूँ, भूतप्राणियों में चेतनता अर्थात् ज्ञानशक्ति हूँ। २२ । । एकादश रुद्रों में शङ्कर हूँ और यक्ष तथा राक्षसों में धन का स्वामी कुबेर हूँ और मैं आठ वसुओं में अग्नि हूँ तथा शिखर वाले पर्वतों में सुमेरु पर्वत हूँ। २३ । ॐ श्रीपरमात्मने नमःपुरोहितों में मुख्य अर्थात् देवताओं का पुरोहित बृहस्पति मेरे को जान तथा हे पार्थ ! मैं सेनापतियों में स्वामि कार्तिक और जलाशयों में समुद्र हूँ। २४ । हे अर्जुन ! मैं महर्षियों में भृगु और वचनों में एक अक्षर अर्थात् ओंकार हूँ तथा सब प्रकार के यज्ञों में जप यज्ञ और स्थिर रहने वालों में हिमालय पहाड़ हूँ। २५ । Bhagwat Geeta chhata adhyay , or mahatm. सब वृक्षों में पीपल का वृक्ष और देव-ऋषियों में नारदमुनि तथा गन्धर्वो में चित्ररथ और सिद्धों में कपिल मुनि हूँ। २६ । हे अर्जुन ! तू घोड़ों में अमृत से उत्पन्न होने वाला उच्चैःश्रवा नामक घोड़ा और हाथियों में ऐरावत नामक हाथी तथा मनुष्यों में राजा मेरे को ही जान । २७ । हे अर्जुन ! मैं शस्त्रों में वज्र और गौओं में कामधेनु हूँ और शास्त्रोक्तरीति से संतान की उत्पत्तिका हेतु कामदेव हूँ, सों में सर्पराज वासुकि हूँ। २८ । Bhagwat Geeta dasama adhyayमैं नागों में* शेषनाग और जल चरों में उनका अधिपति वरुण देवता हूँ और पितरों में अर्यमा नामक पित्रेश्वर तथा शासन करने वालों में यमराज मैं हूँ। २९। हे अर्जुन ! मैं दैत्यों में प्रह्लाद और गिनती करने वालों में समय में हूँ तथा पशुओं में मृगराज सिंह और पक्षियों में गरुड़ मैं हूँ। ३०। मैं पवित्र करने वालों में वायु और शस्त्रधारियों में राम हूँ तथा मछलियों में मगर मच्छ हूँ और नदियों में श्रीभागीरथी गङ्गा हूँ। ३१ । Bhagwat Geeta saptam adhyay , or mahatm हे अर्जुन ! सृष्टियों का आदि, अन्त और मध्य भी मैं ही हूँ तथा मैं विद्याओं में अध्यात्म विद्या अर्थात् ब्रह्मविद्या एवं परस्पर में विवाद करने- वालों में तत्त्वनिर्णय के लिये किया जाने वाला वाद हूँ। ३२ । मैं अक्षरों में अकार और समासों में द्वन्द्व नामक समास हूँ तथा अक्षय काल अर्थात् काल का भी महाकाल और विराट् स्वरूप सब का धारण-पोषण करने- वाला भी मैं ही हूँ। ३३ । ॐ श्रीपरमात्मने नमःहे अर्जुन ! मैं सब का नाश करने वाला मृत्यु और आगे होने वालों की उत्पत्ति का कारण हूँ तथा स्त्रियोंमें कीर्ति*, श्री, वाक्, स्मृति, मेधा, धृति और क्षमा हूँ। ३४ । तथा मैं गायन करने- योग्य श्रुतियों में बृहत्साम और छन्दों में गायत्री छन्द तथा महीनों में मार्गशीर्ष का महीना और ऋतुओं में वसन्त ऋतु मैं हूँ। ३५। हे अर्जुन ! मैं छल करने वालों में जुआ और प्रभावशाली पुरुषों का प्रभाव हूँ तथा जीतने वालों की विजय हूँ और निश्चय करने वालों का निश्चय एवं सात्त्विक पुरुषों का सात्त्विक भाव हूँ। ३६ । Bhagwat Geeta ashtam adhyay, or mahatm वृष्णिवंशियों में* वासुदेव अर्थात् मैं स्वयं तुम्हारा सखा और पाण्डवों में धनञ्जय अर्थात् तू एवं मुनियों में वेदव्यास और कवियों में शुक्राचार्य कवि भी मैं ही हूँ। ३७ । और दमन करने वालों का दण्ड अर्थात् दमन करने की शक्ति हूँ, जीतने की इच्छा वालों की नीति हूँ और गोपनीयों में अर्थात् गुप्त रखने योग्य भावों में मौन हूँ तथा ज्ञानवानों का तत्त्वज्ञान मैं ही हूँ। ३८। Bhagwat Geeta dasama adhyayऔर हे अर्जुन ! जो सब भूतों की उत्पत्ति का कारण है, वह भी मैं ही हूँ; क्योंकि ऐसा वह चर और अचर कोई भी भूत नहीं है कि जो मेरे से रहित होवे, इसलिये सब कुछ मेरा ही स्वरूप है। ३९ । हे परंतप ! मेरी दिव्य विभूतियों का अन्त नहीं है, यह तो मैंने अपनी विभूतियों का विस्तार तेरे लिये एक देश से अर्थात् संक्षेप से कहा है। ४०। Bhagwat Geeta navam adhyay, or mahatm इसलिये हे अर्जुन! जो-जो भी विभूतियुक्त अर्थात् ऐश्वर्य युक्त एवं कान्ति युक्त और शक्ति युक्त वस्तु है, उस-उस को तू मेरे तेज के अंश से ही उत्पन्न हुई जान। ४१ । अथवा हे अर्जुन! इस बहुत जानने से तेरा क्या प्रयोजन है, मैं इस सम्पूर्ण जगत्को अपनी योगमाया के एक अंश मात्र से धारण करके स्थित हूँ, इसलिये मेरेको ही तत्त्वसे जानना चाहिये। ४२। इति श्रीमद्भगवद्गीतारूपी उपनिषद् एवं ब्रह्मविद्या तथा योगशास्त्रविषयक श्रीकृष्ण और अर्जुन के संवाद में “विभूतियोग” नामक दसवाँ अध्याय ॥१०॥ (Bhagwat Geeta dasama adhyay)
|
Comments
Post a Comment